कोरोना पर बदनामी से बचने को चीन का नया झूठ, सऊदी झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया जिम्मेदार

बीजिंग: चीन (China) का सरकारी मीडिया कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एक नई थ्‍योरी को आगे बढ़ा रहा है. एक शोधकर्ता के मुताबिक, इस थ्‍योरी में ब्राजील (Brazil) के बीफ और सऊदी अरब (Saudi Arab) के झींगा और अमेरिका (America) के मेन के लॉबस्‍टर को कोरोना वायरस के प्रसार का कारण बताया जा रहा है. वैश्विक थिंक टैंक पॉलिसी रिसर्च ग्रुप (POREG) के लिए दुष्‍प्रचार को लेकर शोध करने वाले मार्सेल श्लीब्स ने चीन के एजेंडे (China Agenda) के समर्थक सैकड़ों खातों का अध्‍ययन किया है.

मार्सेल श्लीब्स ने कहा, “चीन एजेंडे के समर्थक सैकड़ों खातों की पहचान की है, जो कोरोना वायरस के प्रसार का कारण के लिए निर्यात किए गए ठंडे मांस की थ्‍योरी को आगे बढ़ाते हैं. चीनी मीडिया की यह साबित करने में दिलचस्पी है कि ब्राजील से बीफ, सऊदी अरब से झींगा और अमेरिका से सूअर का मांस कोरोना वायरस फैलने का कारण है.”

चीन का सबसे नया दावा है कि कोरोना वायरस वायरस के प्रसार के पीछे अमेरिका के मेन से आया लॉबस्टर ही कारण है.

वैश्विक थिंक टैंक के अनुसार, श्लीब्स ने 18 महीनों के दौरान चीन समर्थक खातों के ट्विटर फीड का विश्लेषण किया और यह पाया कि मेन लॉबस्टर सिद्धांत को कोलकाता के वाणिज्य दूतावास में तैनात एक चीनी राजनयिक द्वारा पेश किया गया था.

“झा लियू ने नवंबर 2019 में इस थ्‍योरी को पोस्‍ट किया और इसके परिणामस्वरूप जिस पर काफी प्रतिक्रिया हुई. लॉबस्टर के थोक आपूर्तिकर्ताओं और मेन के रोग नियंत्रण केंद्र दोनों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इन दावों का तथ्यों में कोई आधार नहीं है, लेकिन चीन ने इस पर ध्यान नहीं दिया है.”

Related posts

Leave a Comment